CBSE : "अटेंडेंस कम हुई तो नहीं दे पाएंगे बोर्ड एग्जाम", जारी की गाइडलाइन !!

सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम्स को लेकर एक गाइडलाइन जारी की है। इसमें कई ऐसी बातें बताई गई हैं, जिन्हे बोर्ड की परीक्षा देने वाले हर छात्र को जरूर देखना चाहिए। इसमें अटेंडेंस और सबजेक्ट से जुड़ी कई अहम बाते कही गई हैं।

Aug 19, 2023 - 10:00
 0  23
CBSE : "अटेंडेंस कम हुई तो नहीं दे पाएंगे बोर्ड एग्जाम", जारी की गाइडलाइन !!

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 2024 में होने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं। स्टूडेंट्स को ये गाइडलाइन बहुत अच्छे से समझ लेनी चाहिए, क्योंकि इसमें अटेंडेंस, स्टूडेंट्स की डिटेल और सबजेक्ट से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातें कही गई हैं। ध्यान हो कि कल ही (18 अगस्त) सीबीएसई ने LOC फॉर्म भी जारी किया था। आइए जानते हैं इस गाइडलाइन में क्या जरूरी बातें कही गई हैं। 

12वीं में नहीं बदला जा सकेंगे सबजेक्ट

CBSE ने गाइडलाइन में कहा है कि 12वीं में छात्रों का सबजेक्ट चेंज नहीं किया जाएगा, यानी जो भी सब्जेक्ट वो 11वीं में पढ़ेंगे, उन्हे वही विषय 12वीं में भी पढ़ने होंगे। गाइडलाइन में सभी स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वो स्टूडेंट्स की फोटों और डिटेल्स सावधानीपूर्वक भरें। सीबीएसई के अनुसार, 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा फरवरी के दूसरे सप्ताह से शुरू होनी हैं। स्कूलों को इस बात की सूचना पहले ही दे दी गई है। पहले उन विषयों की परीक्षा होगी, जिनमें छात्रों की संख्या कम रहेगी। मेन सूबजेक्ट्स के एग्जाम 20 फरवरी से शुरू होकर अप्रैल के पहले सप्ताह तक होंगे।

10वीं और 12वीं में नहीं मिलेगा एडिशनल सबजेक्ट

इसके अलावा यह भी कहा गया है कि अगर कोई स्टूडेंट एडिशनल और एक्स्ट्रा विषय लेना चाहता है तो उसे 9वीं या 11वीं कक्षा में रजिशट्रेशन के समय लेना होगा। कक्षा 12 और 11 में छात्र को एडिशनल सबजेक्ट नहीं दिया जाएगा। 

75 फीसदी उपस्थिति जरूरी

बोर्ड की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार, अब 1 जनवरी 2024 तक स्कूल में छात्रों की 75 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य है। बोर्ड से कहा है कि क्षेत्रीय कार्यालय के पास छात्रों की सूची आने के बाद इसका निर्णय लिया जाएगा कि कम उपस्थिति वाले छात्रों को परीक्षा देने की अनुमति मिलनी चाहिए या नहीं। हालांकि, अंतिम निर्णय बोर्ड का होगा, बोर्ड की अनुमति के बाद ही ऐसे स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हो पायेंगे।

Disclaimer :  fastnewsplus ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर amar ujala की फीड से प्रकाशित की गयी है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow