अमरनाथ यात्रा : 41वें दिन ही श्रद्धालुओं की संख्या चार लाख के पार !!

केंद्रीय एजेंसियों, जम्मू-कश्मीर पुलिस, सीएपीएफ और केंद्र शासित प्रशासन ने अमरनाथ यात्रा के लिए अचूक सुरक्षा व्यवस्था की है। यात्रा शुरु होने से पहले आतंकी हमलों के जो अलर्ट मिल रहे थे, उसे सुरक्षा बलों ने समाप्त कर दिया।

Aug 13, 2023 - 12:54
 0  5
अमरनाथ यात्रा : 41वें दिन ही श्रद्धालुओं की संख्या चार लाख के पार !!

केंद्र सरकार और जम्मू कश्मीर प्रशासन की बेहतरीन प्रबंध व्यवस्था, अचूक सुरक्षा एवं दूसरी सहूलियतों के चलते इस बार अमरनाथ यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में खासा जोश देखने को मिला है। 41वें दिन ही श्रद्धालुओं की संख्या 4,28,318 के पार पहुंच गई थी। अमेरिका, दक्षिण-कोरिया, सिंगापुर और मलेशिया सहित कई मुल्कों से आए तीर्थयात्रियों ने पवित्र श्री अमरनाथ गुफा के दर्शन किए हैं। 

बता दें कि पिछले साल कुल 3,04,493 तीर्थयात्री, अमरनाथ गुफा में पहुंचे थे। केंद्र सरकार के सूत्रों के मुताबिक, 62 दिनों की श्री अमरनाथ यात्रा, एक जुलाई से प्रारंभ हुई थी। यह यात्रा 31 अगस्त तक चलती है। यात्रा प्रारंभ होने के 41वें दिन यानी 10 अगस्त तक 4,28,318 तीर्थयात्रियों ने पवित्र गुफा के दर्शन किए हैं। हालांकि 23 जुलाई को पवित्र गुफा में शिवलिंग पिघल गया था। इसके बावजूद भक्तों का जोश कम नहीं हुआ। तीर्थयात्रियों ने पवित्र गुफा के दर्शन करना जारी रखा। ये अलग बात है कि हाल ही में यात्रियों की दैनिक संख्या में थोड़ी कमी आई है। 

केंद्रीय एजेंसियों, जम्मू-कश्मीर पुलिस, सीएपीएफ और केंद्र शासित प्रशासन ने अमरनाथ यात्रा के लिए अचूक सुरक्षा व्यवस्था की है। यात्रा शुरु होने से पहले आतंकी हमलों के जो अलर्ट मिल रहे थे, उसे सुरक्षा बलों ने समाप्त कर दिया। यात्रा रूट पर आतंकियों को फटकने नहीं दिया गया। लगभग एक किलोमीटर के अंतराल पर सीआरपीएफ का मोर्चा लगा था। यात्रा में शामिल वाहनों को सुरक्षा बलों द्वारा एस्कोर्ट किया जा रहा था। विशेष सुरक्षा इंतजाम के बीच, लंगर, स्वास्थ्य देखभाल कैंप, स्वच्छता और परिवहन की उत्कृष्ट व्यवस्था के साथ यात्रा नि:शुल्क संपन्न हो रही है। 

Disclaimer :  fastnewsplus ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर amar ujala की फीड से प्रकाशित की गयी है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow