चीन से लैपटॉप, कंप्यूटर, चिकित्सा उपकरणों, सोलर सेल का आयात घटा, इस कारण आई गिरावट

May 16, 2023 - 09:53
 0  22
चीन से लैपटॉप, कंप्यूटर, चिकित्सा उपकरणों, सोलर सेल का आयात घटा, इस कारण आई गिरावट

रिपोर्ट के मुताबिक बीते वित्त वर्ष में चिकित्सा उपकरणों का आयात सालाना आधार पर 13.6 प्रतिशत घटकर 2.2 अरब अमेरिकी डॉलर रह गया।

वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान चीन से लैपटॉप, पर्सनल कंप्यूटर, इंटीग्रेटेड सर्किट और सोलर सेल जैसे इलेक्ट्रॉनिक सामानों का आयात घटा है। आर्थिक थिंक टैंक जीटीआरआई ने अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी। ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव (जीटीआरआई) ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं में आयात में गिरावट उन क्षेत्रों में उल्लेखनीय है, जहां पीएलआई (उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन) योजना शुरू की गई है। 

रिपोर्ट के मुताबिक बीते वित्त वर्ष में चिकित्सा उपकरणों का आयात सालाना आधार पर 13.6 प्रतिशत घटकर 2.2 अरब अमेरिकी डॉलर रह गया। इसके अलावा सोलर सेल का आयात 70.9 प्रतिशत घटा। रिपोर्ट में कहा गया है कि समीक्षाधीन अवधि में लैपटॉप, पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) का आयात 23.1 प्रतिशत और मोबाइल फोन का आयात 4.1 प्रतिशत घटा। 

इस बीच एपी की एक रिपोर्ट में बताया गया कि चीन में अप्रैल में आर्थिक गतिविधियों में सुस्ती देखी गई। इसका असर रोजगार के मौकों पर भी पड़ा। मंगलवार को जारी हुए आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर में कोविड प्रतिबंध हटने के बाद खुदरा बिक्री बढ़ी तो है, लेकिन पूर्वानुमानों के मुकाबले कम है। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow