केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने मुंबई के संजय गांधी नेशनल पार्क में 5 साल के तेंदुए को लिया 'गोद'

May 2, 2023 - 16:51
 0  2
केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने मुंबई के संजय गांधी नेशनल पार्क में 5 साल के तेंदुए को लिया 'गोद'

सिम्बा नाम के इस तेंदुए का पांचवां जन्मदिन था, जिसे गोद लेने के समारोह में केक काटा गया और बुद्ध वंदना का पाठ किया गया।

मुंबई: केंद्रीय राज्य मंत्री रामदास अठावले ने मंगलवार को संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान (SGNP) में पांच वर्षीय तेंदुए को गोद लिया। मंत्री के बेटे जीत अठावले द्वारा एसजीएनपी के वन संरक्षक और निदेशक एस. मल्लिकार्जुन को 1.20 लाख रुपये का चेक सौंपने के बाद पांचवीं बार गोद लेने का काम पूरा हुआ।

रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (ए) के अध्यक्ष और उनकी पत्नी सीमा को एसजीएनपी की वन्य पशु गोद लेने की योजना के तहत तेंदुए (पेंथेरा परदूस) को गोद लेने के लिए एक प्रमाण पत्र दिया गया। एक सहयोगी ने कहा, मंत्री प्रकृति और वन्य जीवन से प्यार करते हैं। पर्यावरण और वन्य जीवन को बचाने में उनका योगदान है।

तेंदुए प्रकृति की फूड-चेन और इसके आवासों के समग्र वातावरण में संतुलन बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सिम्बा नाम के इस तेंदुए का पांचवां जन्मदिन था, जिसे गोद लेने के समारोह में केक काटा गया और बुद्ध वंदना का पाठ किया गया।

बोरीवली पूर्वी उपनगर में एसजीएनपी मुंबई और ठाणे जिलों में फैले लगभग 105 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और वनस्पतियों और जीवों की एक विशाल विविधता का घर है। इनमें स्तनधारी, पक्षी, तितलियां, उभयचर, सांप, कंक्रीट के जंगल से घिरे जंगल में घूमते हुए पांच दर्जन से अधिक तेंदुए, एक टॉय-ट्रेन और शेर, एक बाघ सफारी के अलावा प्रसिद्ध और अनुमानित 2000 साल पुरानी कान्हेरी गुफा परिसर शामिल हैं।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow