PM Modi Visit : आज सिलवासा जाएंगे पीएम मोदी, नमो मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट का करेंगे उद्घाटन

Apr 25, 2023 - 12:30
 0  2
PM Modi Visit : आज सिलवासा जाएंगे पीएम मोदी, नमो मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट का करेंगे उद्घाटन

नमो मेडिकल कॉलेज की आधारशिला भी खुद प्रधानमंत्री ने जनवरी 2019 में रखी थी। यह मेडिकल कॉलेज 35 एकड़ में फैला हुआ है और 203 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। इसमें 13 इमारतें हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल से दो दिन के अंतर्देशीय दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री मोदी आज दादरा नगर हवेली और दमन के दौरे पर रहेंगे। पीएम मोदी आज केंद्रशासित प्रदेश दादरा-नगर हवेली की राजधानी सिलवासा के सायली में नमो मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट का उद्घाटन करेंगे।

पीएम मोदी ने ही रखी थी नमो मेडिकल कॉलेज की नींव
नमो मेडिकल कॉलेज की आधारशिला भी खुद प्रधानमंत्री ने जनवरी 2019 में रखी थी। यह मेडिकल कॉलेज 35 एकड़ में फैला हुआ है और 203 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। इसमें 13 इमारतें हैं। वर्तमान में दादरा नगर हवेली से 682 छात्र, दमन और दीव से 272, गुजरात से 35 और अन्य राज्यों से या पूर्व सैनिकों और तटरक्षक कोटे के तहत 92 छात्र कॉलेज में नामांकित हैं।

सायली में जनसभा को करेंगे संबोधित
कॉलेज का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी कैंपस का दौरा करेंगे और सायली में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। उसके बाद, प्रधानमंत्री सायली ग्राउंड में शिलान्यास करेंगे और 4,850 करोड़ रुपये से अधिक की 96 परियोजनाएं देश को समर्पित करेंगे। इन परियोजनाओं में दादरा और नगर हवेली जिले के मोरखल, खेरडी, सिंदोनी और मसाट के सरकारी स्कूल; दादरा और नगर हवेली जिले में विभिन्न सड़कों का सौंदर्यीकरण, सुदृढ़ीकरण और चौड़ीकरण; अंबावाड़ी, परियारी, दमनवाड़ा, खारीवाड़ में सरकारी स्कूल और दमन में सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज; मोती दमन और नानी दमन में मछली बाजार और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और नानी दमन में जल आपूर्ति योजना का विस्तार एवं अन्य शामिल हैं।

दमन में रोड शो करेंगे पीएम मोदी
इसके बाद पीएम हेलीकॉप्टर के जरिए दमन जाएंगे और शाम 6.10 बजे से शाम 6.50 बजे तक रोड शो करेंगे। पीएम मोदी का रोड शो छपली शेरी (Chhapli Sheri) से शुरू होकर देवका बीच (Devka Beach) पर खत्म होगा। 

प्रधानमंत्री दमन में देवका सीफ्रंट राष्ट्र को समर्पित करेंगे। लगभग 165 करोड़ रुपये की लागत से बना 5.45 किलोमीटर का समुद्री तट देश में एक अलग तरह का तटीय सैरगाह (घूमने फिरने की जगह) है। इस सीफ्रंट से स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलने और इस क्षेत्र में अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने की उम्मीद है, जिससे यह अवकाश और मनोरंजन गतिविधियों का केंद्र बन जाएगा। सीफ्रंट को विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल में बदला गया है। यहां पर स्मार्ट लाइटिंग, पार्किंग सुविधाएं, गार्डन, फूड स्टॉल, मनोरंजक क्षेत्र और भविष्य में लग्जरी टेंट सिटी का प्रावधान शामिल है।

‘वाटर मेट्रो रेल सेवा’ का करेंगे लोकार्पण
दादरा नगर हवेली और दमन जाने से पहले पीएम मोदी केरल में भारत की पहली ‘वाटर मेट्रो रेल सेवा’ का लोकार्पण करेंगे। कोच्चि व आस-पास के दस द्वीपों के बीच शुरू हो रही सेवा ऐसे शहरों के लिए बेहद उपयोगी मानी जा रही है, जहां पारंपरिक मेट्रो रेल में कई बाधाएं हैं। करीब 1,136 करोड़ रुपये की परियोजना को केरल के लिए ड्रीम प्रोजेक्ट कहा जा रहा है। यह शहर में सार्वजनिक परिवहन व पर्यटन के जरिये आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा दे सकेगा।

दरअसल, बुनियादी ढांचे व परिवहन साधन मुहैया करवाने के लिए सरकार सावधानी से विकल्प चुन रही है। उसका मानना है, एक ही तरह का समाधान हर शहर के लिए उपयोगी नहीं हो सकता। मेट्रो ट्रेन की तरह यह पूरी तरह वातानुकूलित होंगी और रोजाना 15 मिनट के अंतराल पर 12 घंटे तक सेवाएं देंगी। अभी शुरुआत में 23 नावें व 14 टर्मिनल हैं। वहीं, प्रत्येक मेट्रो में 50 से 100 यात्री बैठ सकते हैं। 

'डिजिटल साइंस पार्क' की भी आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी
भारत का पहला डिजिटल साइंस पार्क केरल में बनने जा रहा है। इसकी आधारशिला 25 अप्रैल को पीएम मोदी रखेंगे। एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि तीसरी पीढ़ी का साइंस पार्क टेक्नोपार्क फेज IV- टेक्नोसिटी में केरल के डिजिटल विश्वविद्यालय के करीब बनेगा। यह 1,500 करोड़ रुपये की परियोजना है।  विज्ञप्ति में कहा गया है कि केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, वामपंथी सरकार के विभिन्न मंत्री और कांग्रेस के तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

डिजिटल साइंस पार्क परियोजना की परिकल्पना एक बहु-विषयक क्लस्टर-आधारित इंटरैक्टिव-इनोवेशन जोन के रूप में की गई थी, जो डिजिटल तकनीकों पर केंद्रित है और इसके दो साल में पूरा होने की उम्मीद है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow