Jharkhand Admission: सरकारी आवासीय स्कूलों के लिए एडमिशन शुरू, जानें इस बार किन-किन बातों का रखना होगा ध्यान

May 20, 2023 - 08:46
 0  3
Jharkhand Admission: सरकारी आवासीय स्कूलों के लिए एडमिशन शुरू, जानें इस बार किन-किन बातों का रखना होगा ध्यान

Class 6 Admission: झारखंड में कक्षा 6 के लिए परीक्षा फॉर्म आ चुके हैं. इन परीक्षा फॉर्म के लिए योग्यता, परीक्षा फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि और परीक्षा की तारीख सहित सभी जानकारी यहां जानिए.

Jharkhand News: झारखंड के दुमका, चाईबासा के रेजिडेंशियल स्कूल और हजारीबाग के इंदिरा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में कक्षा 6 के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. इस प्रक्रिया के तहत लिखित परीक्षा लेकर चयनित विद्यार्थियों को स्कूलों में प्रवेश दिया जाएगा. यह एडमिशन प्रोसेस एकेडमिक ईयर 2023-24 के लिए किया जा रहा है. 

इन स्कूलों में भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म आज 20 मई से शुरू होकर 5 जून तक भरे जाने वाले हैं. इन फॉर्म को भरने के बाद प्राचार्य से वेरिफिकेशन कराना है. वेरिफिकेशन कराने के बाद परीक्षा फीस फॉर्म के साथ जमा करनी है. इन परीक्षा फॉर्म को 7 जून तक जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय या बीईईओ में जमा कराया जा सकता है. इसके बाद 20 जून से परीक्षा के लिए बोर्ड का ओर से एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे, जिसे विद्यार्थी को परीक्षा देने के दौरान लेकर जाना होगा. यह परीक्षा रविवार 25 जून को कराई जाएगी. इस परीक्षा के लिए एप्लीकेशन फॉर्म झारखंड एकेडमिक काउंसिल की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं और इसी वेबसाइट से ही एडमिट कार्ड भी डाउनलोड किया जाएगा.

आवेदन के लिए योग्यता

इस परीक्षा के लिए आवेदक को कुछ मानदंडों पर सटीक बैठना जरूरी है. आवेदक के लिए जरूरी है कि वह 1 अगस्त 2023 के अनुसार, उसकी उम्र 10 साल से कम और 12 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. साथ ही परीक्षा में बैठने के लिए आवेदक का झारखंड का मूल निवासी या स्थानीय निवासी होना जरूरी है. अगर आवेदक परीक्षा में आरक्षण हेतु लाभ कमाना चाहता है, तो उसे उस आरक्षण से संबंधित सर्टिफिकेट की कॉपी भी जमा करनी होगी और एडमिशन के दौरान उसका ऑरिजिनल सर्टिफिकेट लेकर आना होगा. इसके अलावा आवेदक को किसा भी सरकारी या मान्यता प्राप्त स्कूल से पांचवीं कक्षा पास होना जरूरी है.

परीक्षा दो चरणों में कराई जाएगी. पहले चरण की परीक्षा सुबह 10:00 बजे से 12:30 बजे तक होगी। वहीं दूसरे चरण की परीक्षा दोपहर 1:30 बजे से शुरू होकर 4:00 बजे समाप्त होगी. पहले चरण में गणित से 50 अंक के सवाल पूछे जाएंगे और सामाजिक अध्ययन, सामान्य ज्ञान एवं सामान्य विज्ञान से 50 अंक के सवाल लिए जाएंगे. इनके अलावा इतिहास, नागरिक शास्त्र, भूगोल से 20 प्रश्न, सामान्य ज्ञान से 10, फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से 20 अंक के सवाल पूछे जाएंगे. दूसरे चरण में लैंग्वेज पेपर की परीक्षा होगी, जो कि 50 अंक की होगी, जिसका विषय हिंदी होगा. इसके अलावा मानसिक योग्यता की परीक्षा भी ली जाएगी.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow