IMD की चेतावनी-दिल्ली में सोमवार को आसमान से बरसेगी आग, रविवार को तापमान 46 डिग्री पहुंचा

May 22, 2023 - 05:14
 0  7
IMD की चेतावनी-दिल्ली में सोमवार को आसमान से बरसेगी आग, रविवार को तापमान 46 डिग्री पहुंचा

दिल्ली में रविवार को तापमान 46 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने सोमवार के लिए भी हीटवेव का अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि दक्षिण पश्चिम दिल्ली के नजफगढ़ में तापमान रविवार को 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो इस मौसम का सबसे अधिक अधिकतम तापमान रहा।राष्ट्रीय राजधानी के अन्य हिस्सों में भी बहुत अधिक तापमान देखा गया। आईएमडी के अनुसार, नरेला और पीतमपुरा में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि आयानगर में 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी ने कहा कि दिल्ली के पालम में तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस को छू गया।

सोमवार के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) कल यानी 22 मई को दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों के लिए लू की चेतावनी जारी किया है।

इससे पहले, पिछले मंगलवार को आईएमडी ने कहा था कि दिल्ली में लू की स्थिति की उम्मीद नहीं है लेकिन अगले सात दिनों के दौरान तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक बना रहेगा।पिछले मंगलवार को एएनआई से बात करते हुए, आईएमडी दिल्ली के क्षेत्रीय प्रमुख, कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, "पश्चिमी विक्षोभ के कारण मई के पहले पखवाड़े में हीटवेव की स्थिति कम गंभीर थी, जिसने उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों को प्रभावित किया। अगला पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत में आ रहा है। अगले 7 दिनों तक, हम वहां लू की स्थिति की उम्मीद नहीं कर रहे हैं। लेकिन तापमान अधिक रहेगा।"

उन्होंने आगे कहा कि हरियाणा, दक्षिण हरियाणा, दिल्ली एनसीआर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर-पूर्वी राजस्थान के क्षेत्रों में धूल भरी हवाएं चल रही हैं। वातावरण शुष्क है, और गर्म वातावरण के कारण मिट्टी ढीली हो गई है। इसीलिए 40-45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाएं सतह से धूल उठा रही हैं और इसे वायुमंडल में फैला रही हैं और मुख्य रूप से ये ऊपर तक फैल रही हैं।" 

उन्होंने कहा कि "हरियाणा, दक्षिण हरियाणा, दिल्ली एनसीआर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर-पूर्वी राजस्थान में धूल भरी हवाएँ चल रही हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि एक पश्चिमी विक्षोभ गुजर चुका है और तेज़ हवाएं चल रही हैं। इसके अलावा, तापमान पिछले सप्ताह काफी अधिक था, ज्यादातर 40 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर चला गया था। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow