CUET UG 2023: कल से शुरू हो रही सीयूईटी परीक्षा, एग्जाम देने से पहले ये पढ़ लें जरूरी गाइडलाइन

May 20, 2023 - 15:29
 0  2
CUET UG 2023: कल से शुरू हो रही सीयूईटी परीक्षा, एग्जाम देने से पहले ये पढ़ लें जरूरी गाइडलाइन

कल से सीयूईटी यूजी की परीक्षा शुरू हो रही है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेने वाले हैं वे परीक्षा देने जाने से पहले एनटीए द्वारा जारी की गई जरूरी गाइडलाइन को जरूर पढ़ लें।

CUET UG 2023 Important Instructions for exam: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) कल यानी 21 मई से सीयूईटी यूजी परीक्षा (CUET UG 2023) आयोजित करने जा रही है। जानकारी दे दें कि ये एग्जाम 6 जून तक चलेंगे। वहीं, शुरुआती दिनों की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए हैं। बता दें कि एग्जाम सिटी इंटिमेशन स्लिप पहले ही जारी की चुकी है। विषयवार तरीके से उम्मीदवारों के लिए इस परीक्षा का आयोजन होगा। कल से एग्जाम शुरू हो रहे हैं ऐसे में एग्जाम से पहले जान लीजिए कि परीक्षा के दिन क्या गाइडलाइन का पालन करना है और क्या नहीं  करना ?

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

परीक्षा के लिए जाते समय साधारण कपड़े और जूते-चप्पल का चयन करें। बहुत लेयर वाले कपड़े और हाई हील वाले, मोटे सोल वाले ऐसे जूते-चप्पल न पहनें। कपड़े और जूते दोनों ही ज्यादा फैंसी और बड़े बटन वाले न हों। एग्जाम सेंटर पर आपको फ्रेश फेस मास्क दिया जाएगा, वही इस्तेमाल करें। अपना अपना मास्क अंदर नहीं ले सकेंगे। एग्जाम हॉल में रफ वर्क के लिए ब्लैंक पेपर शीट दी जाएगी। इस पर अपना नाम रोल नंबर वगैरह लिखने के बाद ही इस्तेमाल करें और एग्जाम खत्म होने के बाद एग्जामिनर को ये देकर ही जाएं।

ये जरूरी सामान न भूलें 

  1. उम्मीदवार सबसे पहले तो अपना एडमिट कार्ड प्रिंट निकालकर रख लें। क्योंकि इसके बिना आपको परीक्षा केंद्र पर एंट्री नहीं मिलेगी। वहीं एडमिट कार्ड में रिपोर्टिंग टाइम बताया गया होगा ठीक उसी समय पहुंच जाएं।
  2.  एनटीए की वेबसाइट से डाउनलोड किया गया सेल्फ डिक्लयरेशन फॉर्म (अंडरटेकिंग) का एक ए4 साइज पेपर पर प्रिंट निकालवा कर रख लें। इसे भी साथ जरूर ले जाएं

3. इसके अलावा आप अपना एक ओरिजिनिल फोटो आईडी साथ रखें (आधार कार्ड, कॉलेज आइडेंटिफिकेशन, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पैनकार्ड आदि)।
4. एग्जाम के दौरान बार-बार पानी पीने के लिए उठना न पड़े इसलिए एक ट्रांसपेरेंट वॉटर बॉटल ले जाएं।

5. उम्मीदवार ब्लॉक बॉल प्वॉइंट पेन साथ ले जाएं और हाथ में समय देखने के लिए सिंपल घड़ी बांधें।

इन सामानों को साथ न ले जाएं

  1. पेंसिल, इरेजर
    2. कैलकुलेटर
    3. पेन करेक्टर
    4. मोबाइल फोन
    5. लॉगर्थिम टेबल
    6. इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और स्मार्ट वॉच
    7. ज्वैलरी

जरूरी गाइडलाइन

परीक्षा से ठीक दो घंटे पहले ही सेंटर पहुंच जाएं। एग्जाम शुरू होने के आधा घंटा पहले अंतिम एंट्री होगी। ध्यान रखें कि परीक्षा पूरा होने से पहले परीक्षा हॉल नहीं छोड़ सकते। वहीं, परीक्षा के दौरान किसी से बातचीत न करें।
अपने सेंटर पर पहुंचने से एक दिन पहले ही पता कर लें, वहां कैसे पहुंचना है।
ध्यान दें कि पेपर शुरू करने से पहले उसमें लिखे सारे दिशा-निर्देश ध्यान से पढ़ें।
वहीं, एडमिट कार्ड पर दिए गए निर्देश भी ध्यान से पढ़ लें। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow