लाल रंग की ये 4 चीजें किडनी को हेल्दी रखने के हैं सस्ते उपाय, खूब खाएं गुर्दों को बीमारियों से बचाएं

May 19, 2023 - 05:41
 0  6
लाल रंग की ये 4 चीजें किडनी को हेल्दी रखने के हैं सस्ते उपाय, खूब खाएं गुर्दों को बीमारियों से बचाएं

Kidney diet: किडनी को साफ करने और इसे डिटॉक्सीफाई करने में ये फूड कारगर तरीके से काम कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

Kidney diet: आपकी किडनी शरीर के उन अंगों में से है जो कि खून को फिल्टर करने का काम करती है। ये शरीर के वेस्ट प्रोडक्ट्स को डिटॉक्स करने और इसे मल और मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकलाने में मददगार है। लेकिन, खराब डाइट और लाइफस्टाइल की वजह से किडनी की सेहत और खराब हो सकती है और इसके कामकाज पर भी प्रभाव पड़ सकता है। ऐसे में इन फूड्स को शामिल करना किडनी को स्वस्थ रख सकता है। तो, जानते हैं इन फूड्स (what foods help repair kidneys) के बारे में विस्तार से।

किडनी को स्वस्थ रखने वाले आहार-Kidney diet food vegetables fruits to eat

1. करौंदा-Karonda benefits for kidney

करौंदा आपकी सेहत के लिहाज से कई प्रकार से फायदेमंद है। इसमें मेथेनॉल होता है और कुछ एंटीऑक्सीडेंट भी जो कि खून से गंदगी और यूरिन को साफ कर सकता है। इसके अलावा इसमें किडनी के फंक्शन को बेहतर बनाने की भी क्षमता है जो कि फिल्ट्रेशन के काम को तेज करता है। इसके अलावा इसके एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से किडनी को बचाते हैं।

2. सेब-Apple for kidney

सेब का सेवन किडनी की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। दरअसल, सेब में पोटैशियम, फॉस्फोरस और सोडियम की मात्रा कम होती है इसलिए यह किडनी के लिए परफेक्ट फूड है। आपको किडनी का कोई भी रोग हो आप इस फल को खा सकते हैं। 

3. लाल शिमला मिर्च-Red Capsicum for kidney

लाल शिमला मिर्च में पोटेशियम की मात्रा कम होती है। इसके अलावा इसमें  विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी6, फोलिक एसिड और फाइबर होता है जो कि किडनी की सेहत के लिए फायदेमंद है। साथ ही इसके एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके किडनी सेल्स को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। 

4. लाल अंगूर-Red grapes benefits for kidney

लाल अंगूर आपकी सेहत के लिहाज से कई प्रकार से फायदेमंद है। लाल अंगूर में कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी होते हैं जो कि एक खास प्रकार के फ्लेवोनाइड्स के साथ आते हैं और किडनी के काम काज को बेहतर बनाते हैं। इसके अलावा इसमें रेसवेरट्रोल (resveratrol) होता है जो कि किडनी डैमेज को कम करने में मदद कर सकता है। तो, किडनी को स्वस्थ रखने के लिए इन तमाम फूड्स का सेवन करें।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow