भारी वर्षा से उत्तर भारत में 'जल सैलाब' अब तक 19 की मौत

उत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी वर्षा के कारण 'जल सैलाब' की स्थिति पैदा हो गई है। इससे अब तक 19 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें से 16 हिमाचल प्रदेश में, 2 पंजाब में और 1 हरियाणा में हुई है।

Jul 10, 2023 - 14:20
Jul 10, 2023 - 14:40
 0  4
भारी वर्षा से उत्तर भारत में 'जल सैलाब' अब तक 19 की मौत

उत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी वर्षा के कारण 'जल सैलाब' की स्थिति पैदा हो गई है। इससे अब तक 19 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें से 16 हिमाचल प्रदेश में, 2 पंजाब में और 1 हरियाणा में हुई है ।

इसके साथ ही, कई जगहों पर सड़कें, पुल, मकान, खेत, बिजली, पानी और संचार की सुविधाएं प्रभावित हुई हैं। कुछ इलाकों में बाढ़ के पानी में फंसे लोगों को सेना, एनडीआरएफ, पुलिस और स्थानीय प्रशासन के कर्मियों ने बचाया है।मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों में हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली-नेशनल कैपिटल रीजन (NCR) में हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है।

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है, जबकि दिल्ली में अधिकारियों ने यमुना के बढ़ते जल स्तर को लेकर चेतावनी दी है। राष्ट्रीय राजधानी में 1982 के बाद से जुलाई में एक दिन में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई। वहीं शिमला मौसम कार्यालय के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के सोलन में रविवार को 135 मिमी बारिश हुई, जिससे 1971 में एक दिन में 105 मिमी बारिश का 50 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया, जबकि ऊना में 1993 के बाद सबसे अधिक बारिश हुई।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow