आईआरसीटीसी की वेबसाइट "हैक कर शख्स ने बेच दिए 30 लाख के टिकट" !!

स्कैंडल चलाने वाले व्यक्ति ने आईआरसीटीसी में तत्काल और वीआईपी कोटे के टिकटों तक पहुंचने के लिए हैक्स का इस्तेमाल किया था। जिसके बाद इन टिकटों को वास्तविक बुकिंग कीमत से चार गुना कीमत में बेच देता था।

Aug 17, 2023 - 08:53
 0  24
आईआरसीटीसी की वेबसाइट "हैक कर शख्स ने बेच दिए 30 लाख के टिकट" !!

दिल्ली में एक व्यक्ति द्वारा इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट हैक करने का मामला सामने आया है। आरोपी ने न सिर्फ वेबसाइट को हैक किया बल्कि 30 लाख रुपये के तत्काल टिकट भी बेच दिए। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने आईआरसीटीसी वेबसाइट को हैक करने वाले 47 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस ने पूरे मामले की जानकारी दी है। IRCTC वेबसाइट को हैक करने वाला आरोपी शख्स मोइनुद्दीन चिश्ती उत्तर प्रदेश के दादरी का रहने वाला है। वह ग्रेटर नोएडा के अयोध्या गंज में रेलवे टिकट बुकिंग की दुकान चलाता है। पुलिस का कहना है कि चिश्ती दो साल से यह कांड चला रहा था।
जब पुलिस ने आरोपी से पूछताछ की तो पता चला कि उसने आईआरसीटीसी के पोर्टल पर गुमनाम व्यक्तिगत प्रोफाइल बनाने के लिए नेक्सस, सिक्का वी2 और बिगबॉस जैसे अवैध सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया था। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये एप ऑटोमेटिक रूप से नाम, यात्रा की जानकारी, ट्रेन चयन जैसे जानकारी भरने और यहां तक कि टिकट बुकिंग के लिए पेमेंट तक करने के लिए स्क्रिप्ट का उपयोग करते हैं। 

Disclaimer :  fastnewsplus ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर amar ujala की फीड से प्रकाशित की गयी है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow